Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana 2023: छात्र- छात्राओं को स्वरोजगार के लिए मिलेगा कौशल प्रशिक्षण

Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana: उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य में  युवाओं को अपना उद्यम स्थापित करने के लिए एक अहम योजना की शुरुआत  की जा रही हैं।  इस योजना का नाम Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana हैं राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से राज्य के युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। जिससे राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी दर को कम किया जा सकेगा। अगर आप भी उत्तराखंड के युवा है और रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से अंत तक अवश्य पढ़ें। क्योकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तराखंड देवभूमि उद्यमिता योजना की सभी जानकरी विस्तार से दे रहें हैं।

Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana

उत्तराखंड पॉलीहाउस योजना

Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana

प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा राज्य के  युवाओ को बेहतर रोजगार उपलब्ध कराने के लिए इस योजना की शुरुआत 24 अगस्त 2023 को की गई हैं। देवभूमि उद्यमिता योजना के तहत राज्य के डिग्री कॉलेज और विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को मुफ्त उद्यमिता और कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। राज्य सरकार की ओर से यह कौशल प्रशिक्षण छात्रों को स्वरोजगार दिलाने के लिए दिया जा रहा हैं। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई ये योजना एक सराहनीय योजना हैं जिसका लाभ प्राप्त करके राज्य के युवा अपना भविष्य बेहतर बना सकेंगे।

उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण

उत्तराखंड देवभूमि उद्यमिता योजना का विवरण

योजना     Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana
साल2023  
उद्देश्य     उद्यमिता एवं कौशल का निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करना  
विभाग      उच्च शिक्षा विभाग  
शुरू की गई  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी
राज्य  उत्तराखंड  
लाभार्थीकॉलेज/विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं  
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन  
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च  

Uttarakhand CEO Voter List

Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana का उद्देश्य

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं की उत्तराखंड एक ऐसा राज्य हैं जो प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। इसकी आबादी लगभग 10 मिलियन लोगों की है, जिनमें से 60% से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिक हैं। इसलिए यहां के नागरिको गरीबी और पर्यावरणीय गिरावट जैसी कई  समस्याओ का सामना करना पड़ता हैं। इन सभी स्थति को देखते हुए, उत्तराखंड सरकार द्वारा देवभूमि उद्यमिता योजना को शुरू किया गया हैं. राज्य सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के विश्वविद्यालय और कॉलेज में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को उद्यमिता और कौशल का निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करना है। ताकि वह अपनी पढ़ाई पूरी करके आसानी से अपना रोजगार शुरू कर सके। साथ ही राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से प्रति वर्ष 3000 छात्रों को इस योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना

अध्यापकों को दी जाएगी ट्रेनिंग

राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से कॉलेज के छात्रों के साथ ही अध्यापकों को भी ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी।  साथ ही  छात्रों को उद्यमिता और कौशल प्रशिक्षण के दौरान बूट कैंप, पिचिंग इंवेंट, और सीड फंडिंग से संबंधित जानकारी भी प्रदान की जाएगी, जिसके तहत  आने वाले समय में  युवा राज्य में रोजगार के अवसरों का निर्माण आसानी से कर सके। इसके आलावा प्रशिक्षण संस्थानों के अध्यापकों को उद्यमिता मेंटर प्रशिक्षण, सेंटर आफ एक्सीलेंस का प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा

उत्तराखंड मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना

7 करोड़ से अधिक का बजट निर्धारित

उत्तराखंड राज्य में राज्य सरकार द्वारा  Devbhumi Udyamita Yojana के संचालन के अंतर्गत 7 करोड़ 11 लाख 95 हजार रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना के माध्यम से ही राज्य के पात्र लाभार्थियों को ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। ताकि आने वाले समय में उत्तराखंड के युवा अधिक से अधिक स्वरोजगार से जुड़ सकें। जिससे राज्य में बेरोजगारी कम होगी ,साथ ही दूसरों को भी रोजगार प्रदान करने में सक्षम होंगे।

फूड ग्रेन एटीएम योजना

उत्तराखंड देवभूमि उद्यमिता योजना 2023 के लाभ एवं विशेषताएं

  • Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana को राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू किया गया हैं।
  • इस योजना के तहत शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को उत्तराखंड देवभूमि उद्यमिता योजना के अधीन लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया है।
  • यह योजना उद्यमिता और कौशल विकास के विभिन्न क्षेत्रों में हर साल 3000 छात्रों को मुफ्त प्रशिक्षण और सलाह प्रदान करेगी।
  • पात्र  छात्रों को कौशल और उद्यमिता के प्रशिक्षण के लिए कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • क्योकि Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana के तहत राज्य के डिग्री कॉलेज या विश्वविद्यालय पर रहे छात्र-छात्राओं को उद्यमिता और कौशल का प्रशिक्षण निशुल्क प्रदान किया जाएगा।
  • यह योजना रुपये तक का ऋण प्रदान करेगी। जैसे – विनिर्माण उद्यमों के लिए 25 लाख रुपये तक। सेवा उद्यमों के लिए 10 लाख रुपये तक। नैनो उद्यमों के लिए 5 लाख।
  • साथ ही  देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत लाभार्थियों द्वारा लिए गए ऋण पर तीन वर्षों के लिए 6% प्रति वर्ष की ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • राज्य सरकार द्वारा देवभूमि उद्यमिता योजना के सफल संचालन के लिए 7 करोड़ 11 लाख 95 हजार के बजट को मंजूरी दी गई है।
  • इसके आलावा यह लाभार्थियों के लिए परियोजना लागत का 25% और एससी/एसटी/ओबीसी/महिला/पीडब्ल्यूडी लाभार्थियों के लिए परियोजना लागत का 35% पूंजीगत सब्सिडी भी प्रदान करेगी।
  • प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से प्रत्येक लाभार्थी को अपने उद्यमों के लिए आवश्यक उपकरण या उपकरण खरीदने के लिए 10,000 रुपये मिलेंगे।
  • अब इस योजना का लाभ प्राप्त कर उत्तराखंड के युवाओं को नौकरी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और स्वरोजगार के माध्यम से रोजगार प्राप्त हो सकेगा।

Uttarakhand Free Laptop Scheme

Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana  के लिए पात्रता

  • राज्य सरकार द्वारा इस योजना का लाभ राज्य के मूल निवासी ही प्राप्त कर सकते हैं।
  • साथ ही राज्य के कॉलेज एवं विश्वविद्यालय में पढ़ रहे छात्र छात्राएं इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे।
  • राज्य के वह छात्र जो स्वरोजगार से जुड़ना चाहते हैं ,वह उत्तराखंड देवभूमि उद्यमिता योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तराखंड देवभूमि उद्यमिता योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana 2023  के तहत आवेदन कैसे करें?

यदि आप उत्तराखंड सरकार द्वारा  शुरू की गई उत्तराखंड  देवभूमि उद्यमिता योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि राज्य सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत हाल ही में की गई हैं फिलहाल राज्य  सरकार द्वारा  देवभूमि उद्यमिता योजना को लागू नहीं किया गया है और न ही आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च किया गया है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा आवेदन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी दी जाएगी तो हम आपको तुरंत अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। तब तक आप हमारे आर्टिकल के साथ जुड़े रहें।

Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana FAQs

उत्तराखंड देवभूमि उद्यमिता योजना को शुरू करने की घोषणा कब की गई?

Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana को शुरू करने की घोषणा 24 अगस्त 2023 को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा की गई।

उत्तराखंड देवभूमि उद्यमिता योजना क्या है?

Uttrakhand Devbhumi Udyamita Yojana 2023 के माध्यम से राज्य के शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को उद्यमिता और कौशल का प्रशिक्षण निशुल्क प्रदान किया जाएगा।

उत्तराखंड देवभूमि उद्यमिता योजना का लाभ किसे मिलेगा?

Uttarakhand Devbhumi Udyamita Yojana का लाभ राज्य के विश्वविद्यालय एवं कॉलेज में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को मिलेगा।

Leave a Comment