Haryana Antyodaya Urja Suraksha Yojana 2023: गरीब परिवारों के आधे बिजली बिल होंगे माफ

Antyodaya Urja Suraksha Yojana :- हरियाणा सरकार ने आपने राज्य के अत्यंत गरीब गरीब परिवारों के कल्याण के लिए एक नई योजना को लागु किया है। जिसका नाम हरियाणाअंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना है तथा इस योजना को शुरू मुख़्यमंत्रीं मनोहर लाल खटटर जी  द्वारा किया गया है इस योजना के जरिये गरीब परिवारों को बिजली के बिलों से  राहत पहुंचाई जयेगी। जिससे की वह बिजली के बिल का भुगतान करने में सक्ष्म हो सके। हरयाणा में जिन नागरिको ने अभी तक बिल नहीं भरा है अब उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योकि अब आपको इस योजना के माध्यम से लाभ मिलने वाला है तो आइये  इसकी पूरी जानकारी के लिए हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ि। क्योकि हम  आपको इसकी सम्पूर्ण जानकारी नीचे विस्तारपूर्वक बताने वाले है।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम

Haryana Antyodaya Urja Suraksha Yojana

Antyodaya Urja Suraksha Yojana

हरियाणा मुख्यमंत्री आवास योजना

यह योजना वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम पर आधारित है इस योजना के माध्यम से राज्य के अंत्योदय वर्ग के अंतर्गत आने वाले परिवारों को बिजली के बिल से राहत प्रदान की जयेगी। प्रदेश में करीब सात लाख ऐसे परिवार है जिनकी सालाना आय एक लाख रूपये से भी कम है आय कम होने की वजह से काफी परिवार ऐसे है जी की बिजली का बिल नहीं भर पाते है और  फिर इसी वजह से उनके बिजली के कनेक्शन कट कर दिए जाते है ऐसे गरीब परिवारों को सरकार द्वारा फिर से बिजली कनेक्शन प्रदान किये जयेगे।

अपने देखा होगा की बहुत से परिवारों के बच्चे जो की पढ़ाई करने के लिए दिन रात मेहनत करते है अगर उनके घर में लाइट नहीं होगी तो वह बच्चे स्कूल का होमवर्क तथा रात को लाइट के न होने की वजह से पढ़ाई नहीं कर सकेंगे। लाइट न होने का बड़ा कारण यह भी है हरियाणा परिवार पहचान पत्र

 जिससे की उनकी आर्थिक स्थिति में परिवर्तन हो सकेगा और वह अपने जीवन की इस परेशानी से राहत पाएंगे। इतना ही नहीं बल्कि बिजली बिल न भरने की वजह से मूल कीमत का ब्याज भी देना पड़ता है इसलिए सरकार ने ऐसे गरीब परिवारों के लिए कोई ब्याज नहीं रखा गया है तथा उन्हें बिजली के बिल की राशि में से आधे बिल को भरना होगा। और उसमे भी हरियाणा सरकार किस्तों के रूप में बिजली का बिल स्वीकार कर लेगी। जिससे की इन  सभी परिवारों की आर्थिक स्थिति पर कोई बोझ न पड़े और आप के जीवन में इस योजना से सम्बंधित आपको लाभ प्राप्त हो। इस योजना का लाभ प्राप्त कर अब राज्य में किसी भी परिवार को बिना बिजली के नहीं रहना पड़ेगा। और वह अपना जीवन यापन ठीक ढंग से कर सकेंगे।

हरियाणा विधवा पेंशन योजना 

Highlights of Haryana Antyodaya Urja Suraksha Yojana 2023

योजना का नाम               Haryana Antyodaya Urja Suraksha Yojana 2023  
शुरू की गयीहरियाणा सरकार द्वारा  
साल      2023
लाभार्थीराज्य के अंत्योदय परिवार  
उद्देश्य       बिजली बिल्लो में राहत प्रदान करना      
राज्यहरियाणा  
आवेदन प्रकिया          Online/offline  
आधिकारिक वेबसाइट   जल्द लॉन्च होगी  

Haryana Antyodaya Urja Suraksha Yojana का उद्देश्य

हरियाणा सरकार द्वारा अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है की राज्य के अंत्योदय परिवारों को बिजली के कनेक्शन दोबारा उपलब्ध कराना है तथा इसके आलावा बिजली का बिल देर से भरने पर जो ब्याज देना पड़ता था उससे  भी छुटकारा दिलाना है जिससे की उनकी आर्थिक स्थिति सुधार आ जाये। इस योजना का लाभ उठाकर अब आधा बिजली का बिल ही अंत्योदय परिवारों को जमा करना होगा ताकि वह भी आसानी  से बिल जमा कर सके और उनको किसी भी मुसीबत  का सामना  न करना पड़े।  इसलिए परिवारों को बिजली के  इस योजना के तहत बिजली के बिल से राहत मिलेगी। यह योजना गरीबी परिवारों की स्थिति को देखते हुए बनाई गयी है जिससे उन सभी परिवारों को बिजली के बिल से एक बड़ी राहत प्रदान होगी। जिससे हरियाणा के नागरिक आत्मनिर्भर बन सकेंगे।

Haryana Rojgar Mela

हरियाणा अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

  • अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना का लाभ हरियाणा के नागरिको को प्रदान किया जयेगा।
  • अंत्योदय परिवारों को बिजली के बिल की मूल राशि के आधे बिल  का भुगतान करना होगा।
  • राज्य के गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ प्राप्त कर बिजली का कनेक्शन प्राप्त कर सकेँगे।
  • आधे बिल का भुगतान राज्य सरकार एक साथ लेने के बजाय किस्तों में प्राप्त कर सकेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत अंत्योदय परिवारों फिर से  बिजली कनेक्शन उपलब्ध करवाए जयेंग। 
  • जिन परिवारों की सालाना आय 1,00,000 रुपये से कम है उन ही परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • लाभार्थी परिवार को दोबारा से बिजली कनेक्शन प्राप्त होने से उन्हें बकाया बिजली का बिल का ब्याज भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • इस योजना को पुरे राज्य में लागु किया जयेगा ताकि शहरी एवं ग्रामीण परिवारों को भी इस योजना का लाभ मिल सके।
  • यह योजना राज्य में गरीब परिवारों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने में कारगर साबित होगी।

हरियाणा प्राण वायु देवता योजना 

Antyodaya Urja Suraksha Yojana Eligibility)

  • हरियाणा अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को मूल रूप से हरियाणा का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से कम होनी चाहिए
  • जिन अंत्योदय परिवारों का बिजली का बिल बकाया है और उनका बिजली का कनेक्शन कट स चुका है वह परिवार आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • अंत्योदय वर्ग के अंतर्गत आने वाले परिवार आवेदन  हेतु पात्र होंगे।
  • जिन परिवारों की वार्षिक बिजली का बिल 12000 आ रहा है उन्हें भी इस योजना के दायरे में रखा जयेगा।

Important Document

  • आधार कार्ड
  • स्थायी प्रमाण पत्र
  • बकाया बिजली बिल की कॉपी
  • BPL राशन कार्ड
  • मोबाइल  नंबर
  • वार्षिक आय प्रमाण पत्र 

हरियाणा अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना के लिए आवेदन प्रकिया

आपको  बता दे की  इस योजना को हाल ही में राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया है इसीलिए इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु किसी भी प्रकार की जानकारी को सार्वजानिक नहीं किया गया है। हरियाणा अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना ऑनलाइन पंजीकरण करने वाले उमीदवार परिवारों की जानकारी के लिए बता दे की अभी तक इसयोजना के तहत कोई भी आधिकारिक योजना को लॉन्च नहीं किया गया है अभी तक हरियाणा अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना की सिर्फ घोषणा की गयी है जल्द हे इस योजना की आधिकारिक योजना लॉन्च की जयेगी और साथ हे इसकी आवेदन प्रकिया के बारे में हम आपको जानकारी देंगे के कैसे उमीदवार इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकता है ताकि आप इस योजना का फायदा आसानी से उठा सकते है और इस योजना के अंतर्गत आसानी से  आवेदन कर सकेंगे।इसलिए अभी आपको थोड़ा इंतज़ार करना होगा।

FAQs

Ques –  हरियाणा अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना की शुरुआत किसने की?

Anes – हरियाणा अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर जी ने की है|

Ques -हरियाणा अंत्योदय ऊर्जा सुरक्षा योजना  का लाभ किसे मिलेगा?

Anes -का लाभ ऐसे गरीब परिवारों को मिलेगा जिनकी सालाना आय एक लाख रुपये से कम है और बिजली बिल न जमा करने की वजह से कनेक्शन कट कर दीयते जाते है।

Ques – इस योजना का एकमात्र मुख्य उद्देशय क्या है?

Anes -इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगो को अत्यधिक बिजली के बिल से राहत दिलाना है

Leave a Comment