यूपी मुख्यमंत्री गुड समरितन योजना2023 Mukhyamantri Good Samritan Yojana Eligibility

UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana: जैसे कि आप सभी जानते हैं कि केंद्र एवं राज्य सरकार हमारे लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन करती है। इन योजनाओं का संचालन कर सरकार हमारी विभिन्न प्रकार से मदद करती है। आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई योजना के बारे में बताएंगे जिसका नाम यूपी मुख्यमंत्री गुड समरितन योजना है। इस योजना के अंतर्गत जो भी व्यक्ति सड़क या रेल दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति की मदद करेगा और उसे समय पर  इलाज के लिए अस्पताल लेकर जाएगा उसे सरकार पुरस्कार के रूप में 2 हजार रुपये की धनराशि प्रदान करेगी।

आज हम आपको इस लेख के द्वाराMukhyamantri Good Samritan Yojana के बारे में बताएंगे, योजना के मुख्य विचार, उद्देश्य, लाभ और विशेषताएं, पात्रता मापदंड और आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। कृपया आप हमारे इस लेख को पूरा एवं ध्यानपूर्वक पढें।

Viklang Awas Yojana

Mukhyamantri Good Samritan Yojana 2023

UP Mukhyamantri Good Samritan Yojana

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी मुख्यमंत्री गुड समरितन योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत जो भी व्यक्ति सड़क या रेल दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति की मदद करेगा और उसे समय पर  इलाज के लिए अस्पताल लेकर जाएगा उसे सरकार पुरस्कार के रूप में धनराशि प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत 2 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। कई जगह पर सड़क और रेल दुर्घटना में घायल हुए लोगों की कोई मदद नहीं करता है और इससे कारण की वजह से उनकी मृत्यु हो जाती है। सरकार ने इस चीज़ को ध्यान में रखते हुए इस योजना का शुभारंभ किया जिससे कि लोग घायल हुए व्यक्ति की मदद करने के लिए प्रेरित हो।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

Mukhyamantri Good Samritan Yojana 2023 Key Highlights

योजना का नामयूपी मुख्यमंत्री गुड समरितन योजना
किसके द्वारा शुरू की गईउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
किसके द्वारा पेश की गईउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के दुर्घटनाग्रस्त लोग
उद्देश्यआर्थिक सहायता प्रदान करना
साल2023
राज्यउत्तर प्रदेश
आवेदन प्रक्रियाअभी उपलब्ध नहीं है
आधिकारिक वेबसाइटअभी उपलब्ध नहीं है

मुख्यमंत्री गुड समरितन योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा शुरू की गई UP Mukhyamantri Good Samritan Yojana का उद्देश्य सड़क एवं रेल दुर्घटना में घायल हुए लोगों की मदद करवाना है। द्वारा यूपी मुख्यमंत्री गुड समरितन योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत जो भी व्यक्ति सड़क या रेल दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति की मदद करेगा और उसे समय पर  इलाज के लिए अस्पताल लेकर जाएगा उसे सरकार पुरस्कार के रूप में धनराशि प्रदान करेगी। इस योजना के अंतर्गत 2 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। सरकार ने इस योजना को पूरा करने के लिए 50 लाख रुपये का बजट निर्धारित किया है।

यूपी मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना

यूपी मुख्यमंत्री गुड समरितन योजना के लाभ और विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी मुख्यमंत्री गुड समरितन योजना की शुरुआत की गई है।
  • इस योजना के अंतर्गत जो भी व्यक्ति सड़क या रेल दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति की मदद करेगा और उसे समय पर इलाज के लिए अस्पताल लेकर जाएगा उसे सरकार पुरस्कार के रूप में धनराशि प्रदान करेगी।
  • UP Mukhyamantri Good Samritan Yojana के अंतर्गत 2 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • कई जगह पर सड़क और रेल दुर्घटना में घायल हुए लोगों की कोई मदद नहीं करता है और इससे कारण की वजह से उनकी मृत्यु हो जाती है।
  • सरकार ने इस योजना को पूरा करने के लिए 50 लाख रुपये का बजट निर्धारित किया है।
  • सरकार ने इस चीज़ को ध्यान में रखते हुए इस योजना का शुभारंभ किया जिससे कि लोग घायल हुए व्यक्ति की मदद करने के लिए प्रेरित हो।
  • इस योजना के माध्यम से लोगों के अंदर इंसानियत की भावना भी पैदा होगी और वह दूसरों की मदद करने के लिए भी प्रेरित होंगे।

Mukhyamantri Good Samritan Yojana Eligibility (पात्रता)

  • UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana के लिए जो भी आवेदन कर रहा है वह उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल सड़क एवं रेल दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति की मदद करने वाले को ही 2000 हजार रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी।
Mukhyamantri Good Samritan Yojana

UP Mukhyamantri Good Samritan Yojana के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी मुख्यमंत्री गुड समरितन योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत जो भी व्यक्ति सड़क या रेल दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति की मदद करेगा और उसे समय पर  इलाज के लिए अस्पताल लेकर जाएगा उसे सरकार पुरस्कार के रूप में धनराशि प्रदान करेगी। UP Mukhyamantri Good Samaritan Yojana के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया से संबंधित अभी कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है।  इसलिए गुड समरितन योजना के आवेदन की प्रक्रिया के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। जैसे ही उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से इस योजना  के तहत कोई भी जानकारी प्रदान की जाएगी तो हम आपको अपडेट कर देंगे।  कृपया आप हमसे जुड़े रहें।

Leave a Comment