नवीन रोजगार छतरी योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

Naveen Rojgar Chatri Uttar Pradesh: दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं नवीन रोजगार छतरी योजना 2022 तो मैं आपको बता दूं कि इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा की गई हैं । इस योजना के तहत  विस्थापित और बेरोजगारी अनुसूचित जाति के परिवारों को 7.50 लाख की वित्तीय सहायता देने का उद्देश्य है। इसका उद्घाटन सीएम योगी ने 18 जुलाई 2020 को किया हैं ।  मुख्यमंत्री का कहना हैं कि  दलितों और अनुसूचित जातियों के लिए योजना चलाना बहुत ही महत्वपूर्ण है और कहा कि दलितों और वंचितों से जुड़े लोगों के लिए आर्थिक विकास में ही समाज से सही संतुलन लाया जा सकता है। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि नवीन रोजगार छतरी योजना 2020 क्या है जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा |

नवीन रोजगार छतरी योजना क्या है?

दोस्तों जैसे कि आप सबको ऊपर बताया कि Naveen Rojgar Chatri Yojana की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा की गई है। उनका लक्ष्य था कि सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास के मूल मंत्र के तहत कार्य करना इस अवसर पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के 3484 लाभार्थियों के खातों में 17 करोड 42 लाख रुपए ऑनलाइन हस्तांतरित किए गए। राज्य के जो उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं, उन्हें आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करनी है और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ना है।

नवीन रोजगार छतरी योजना

Key Of Highlights Naveen Rojgar Chatri Yojana

 योजना का नाम नवीन रोजगार छतरी योजना
 किसके द्वारा लांच की गई सीएम योगी आदित्यनाथ जी द्वारा
 लाभार्थी बेरोजगार राज्य का श्रम
 योजना का उद्देश्य कुशल मजदूरों को रोजगार प्रदान करना
 अधिकारिक वेबसाइट अभी घोषित नहीं की गई

उत्तर प्रदेश आत्मनिर्भर रोजगार अभियान

उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना 2022 का उद्देश्य

  • Naveen Rojgar Chatri Yojana का मुख्य उद्देश्य था कि वर्क के  लोग देश की अर्थव्यवस्था और मुख्यधारा से मजबूती से  जुड़े रहे।
  • इस योजना का उद्देश्य था कि दलितों और अनुसूचित जातियों के लिए योजना चलाना।
  • इस योजना का उद्देश्य था कि समाज में सही संतुलन लाया जा सके।

नवीन रोजगार छतरी योजना का शुभारंभ एवं पं. दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के 3484 लाभार्थियों को धनराशि का ऑनलाइन हस्तांतरण… https://t.co/V8pdbl9q0f — Yogi Adityanath Office (@myogioffice) July 18, 2020

Uttar Pradesh Naveen Rojgar Chatri के लाभ

  • इस योजना का लाभ 3484  लाभार्थियों को 17.42 करोड रुपए  दिया जाएगा।
  • Uttar Pradesh Naveen Rojgar Chatri Scheme 2022 के तहत लोगों को आर्थिक मदद देकर उन्हें स्वाबलंबी बनने का काम कर रही है।
  • इस योजना  के तहत समाज में संतुलन होना चाहिए और यह संतुलन न केवल सामाजिक स्तर पर बढ़ते आर्थिक स्तर पर भी होना अनिवार्य है।
  • राज्य सरकार के श्रमिक को रोजगार देने और उन्हें समायोजित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

नवीन रोजगार छतरी योजना के आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर।
  • बैंक खाता पासबुक
  • दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के तहत पंजीकृत आवेदक।

नवीन रोजगार छतरी योजना के नियम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन।

प्रधानमंत्री द्वारा कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने हर बैंक शाखाओं को एक लक्ष्य दिया है कि वह कम से कम 2 sc-st और महिला लाभार्थियों को अनिवार्य रूप से लोन प्रदान करें। उत्तर प्रदेश में लगभग 18,000 बैंक शाखाएं हैं और इन के माध्यम से 36000 लोग लाभान्वित हो सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा विभिन्न जन कल्याण योजना संचालित की जा रही है, जिसका लाभ प्रत्येक जरूरतमंद को मिल रहा है। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। क्योकि अभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। जैसे ही इस योजना में आवेदन प्रक्रिया को आरम्भ कर दिया जायेगा हम आपको अपने लेख के ज़रिये बता देंगे।

Conclusion 

प्रिय दोस्तों उम्मीद करती हूं कि आपको मेरा आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि नवीन  रोजगार खत्री योजना क्या है अथवा इसका क्या उद्देश्य है। आगे भी इसी तरह आपको और स्कीम के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी। अगर आपको कोई भी कठिनाई आए तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

Leave a Comment