निशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना 2023:ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता

Rajasthan Nishulk Uniform Vitran Yojana 2023 मुख्यमंत्री निशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना Nishulk Uniform Vitran Yojana के लाभ एवं पात्रता जाने

बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने व उन्हें उचित शिक्षा प्राप्त कराने हेतु राजस्थान सरकार द्वारा अनेक योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है। जिससे राज्य के विद्यार्थियों का भविष्य उज्जवल बनता है। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा एक नई योजना शुरू की गई है। जिसका नाम राजस्थान निशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के छात्रों को सरकार द्वारा स्कूल यूनिफार्म का फैब्रिक उपलब्ध कराए जाएगा। जो भी इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। वह अपना आवेदन निशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना के तहत कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Rajasthan Nishulk Uniform Vitran Yojana 2023 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। जैसे इसकी उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज व आवेदन प्रक्रिया आदि इसके लिए आपको यह आर्टिकल ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़ना होगा।

Rajasthan Free Laptop Yojana

Nishulk Uniform Vitran Yojana 2023

राजस्थान निशुल्क वितरण योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्र छात्राओं को निशुल्क यूनिफॉर्म वितरित की जाएगी। यह यूनिफार्म कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्र-छात्राओं को शिक्षा विभाग द्वारा यूनिफॉर्म फैब्रिक के दो सेठ उपलब्ध कराई जाएंगे। राज्य के लगभक 64479 सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म फैब्रिक उपलब्ध कराई जाएगी। विद्यार्थियों को यह यूनिफॉर्म फैब्रिक स्कूल के माध्यम से ही प्रदान कराई जाएगी। और इसके अलावा बच्चों की स्कूल यूनिफार्म ड्रेस की सिलाई के लिए सरकार द्वारा 200 रूपए प्रत्येक विद्यार्थी के बैंक खाते में भेजे जाएंगे। निशुल्क वितरण योजना के अंतर्गत जिले के 1 लाख 16 हज़ार 828 बच्चों को ड्रेस का फैब्रिक उपलब्ध कराया जाएगा।

Rajasthan Scooty Yojana

Nishulk Uniform Vitran Yojana

Nishulk Uniform Vitran Yojana Key Highlights

योजना का नाममुख्यमंत्री निशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना
कब शुरू हुई29 नवंबर 2023
आरंभ कीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा
विभागशिक्षा विभाग राजस्थान सरकार
लाभार्थीसरकारी स्कूलों के कक्षा 1 से लेकर कक्षा आठवीं तक के सभी विद्यार्थी
उद्देश्यकक्षा 1 से लेकर 8वीं तक के अभ्यर्थियों को यूनिफॉर्म फैब्रिक के दो सेट प्रदान करना
राज्यराजस्थान
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन

निशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना का उद्देश्य

राजस्थान निशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे कक्षा 1 से कक्षा 8वीं तक के विद्यार्थियों को स्कूल यूनिफार्म के फैब्रिक के दो सेट उपलब्ध कराना है। क्योंकि आर्थिक तंगी के कारण माता पिता अपने बच्चों की स्कूल यूनिफार्म लेने में असमर्थ होते हैं। इस योजना के माध्यम से अब आर्थिक रूप से गरीब माता-पिता को अपने बच्चों की स्कूल यूनिफार्म के लिए पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना

ड्रेस की सिलाई के लिए अलग से किया जाएगा भुगतान

निशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना के तहत बच्चों की ड्रेस की सिलाई के लिए सरकार द्वारा प्रत्येक बच्चे के खाते में 200 रूपये का भुगतान किया जाएगा। यदि किसी बच्चे का किसी बच्चे का बैंक खाता नहीं है। तो ऐसी स्थिति में सरकार द्वारा बच्चे की ड्रेस की सिलाई की राशि उसके परिवार के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। निशुल्क मित्रा यूनिफार्म योजना के अंतर्गत जिले के सभी कक्षा एक से कक्षा 8 तक के 1.16 लाख विद्यार्थियों को निशुल्क वितरण यूनिफार्म योजना से लाभान्वित किया जाएगा।

जिला व ब्लॉक स्तर पर फैब्रिक पहुंचाने का काम होगा

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य भर में जिला और ब्लॉक स्तर पर फैब्रिक पहुंचाने का काम लगभग पूरा होने वाला है। केवल उन्हीं बच्चों को निशुल्क यूनिफॉर्म वितरित की जाएगी जिन्होंने अगस्त 30 अगस्त 2022 तक कक्षा एक से कक्षा आठवीं में एडमिशन करा लिया है। बच्चों को यह फैब्रिक ब्लॉक स्तर के PEEO (ग्रामीण इलाकों में पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी) और UCEEO (शहरी संकुल प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी)के जरिए स्कूलों में वितरित किया जाएगा।

Nishulk Uniform Vitran Yojana के लिए खर्च की जाने वाली धनराशि

निशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना के लिए सरकार द्वारा 14100 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है। जिसमें से 200 रुपए प्रत्येक विद्यार्थियों के बैंक खाते में डाले जाएंगे। राज्य के 70 लाख विद्यार्थियों को इस योजना के तहत यूनिफॉर्म फैब्रिक उपलब्ध कराए जाएगा। इस योजना के अंतर्गत भीलवाड़ा जिले में 2 लाख 88 हज़ार बच्चों को स्कूल यूनिफार्म पर 5 करोड़ 76 लाख 36 हज़ार 800 रूपए खर्च होगें।

निशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना की घोषणा

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी द्वारा निशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना की घोषणा 29 नवंबर 2022 को मंगलवार के दिन उनके निवास स्थान से की गई है। राज्य सरकार द्वारा लगभग 500 करोड़ की राशि इस योजना के लिए व्यय की है। इस घोषणा के समय जिला कलेक्टर नामित मेहता, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीप्ति शर्मा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र कुमार शर्मा, सहायक निर्देशक सोहन सिंह भाटी, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक राहुल राजपुरोहित, शिशुपाल सिंह राजपुरोहित, नगर परिषद के पूर्व सभापति केवल चंद्र गुलेचा, मोहन हटेला, पार्षद भंवर राव, अमीर अली सहित कई जनपद जनप्रतिनिधि अधिकारी गण और विद्यार्थी भी मौजूद थे इस घोषणा से विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म वितरित की जाएगी।

Nishulk Uniform Vitran Yojana लाभ एवं विशेषताए

  • राजस्थान सरकार द्वारा निशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना को शुरू किया गया है।
  • इस योजना का लाभ स्कूल में पढ़ रहे कक्षा 1 से कक्षा 8वीं तक के बच्चों को मिलेगा।
  • सभी विद्यार्थी जो कक्षा 1 से कक्षा 8 तक में सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे हैं। वही अभ्यार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • Nishulk uniform Vitran Yojana की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा 29 नवंबर 2022 को उनके निवास स्थान में की गई।
  • शिक्षा विभाग द्वारा यूनिफार्म का वितरण लगभग 64479 सरकारी स्कूलों में प्रदान कराई जाएगी।
  • सरकार द्वारा निशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना के लिए 14100 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है।
  • राजस्थान सरकार ने विद्यार्थियों को लाभ पहुंचाने के लिए 500.10 करोड़ की राशि व्यय की है।
  • इस योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को यूनिफार्म के फैब्रिक के दो सेट उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • और सरकार द्वारा यूनिफॉर्म की सिलाई के लिए तृतीय विद्यार्थियों के बैंक अकाउंट में 200 रूपए  की राशि जमा करेंगी।।
  • राज्य के 70 लाख विद्यार्थियों को इस योजना के तहत यूनिफॉर्म फैब्रिक उपलब्ध कराए जाएगा।

Nishulk Uniform Vitran Yojana Eligibility (पात्रता)

  • आवेदक को राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • राजस्थान के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से कक्षा 8 तक के बच्चे ही इस योजना के पात्र होगे।

निशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना के लिए आवश्क दश्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • स्थाई प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता वितरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • शैक्षिक योग्यता दस्तावेज

निशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना के लिए आवेदन कैसे करें

  • जो भी इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। सबसे पहले उन्हें अपने स्कूल में जाकर अपने अध्यापक से यूनिफॉर्म वितरण योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों को भी संलग्न करना होगा।
  • इसके बाद आपको यह फॉर्म अपने स्कूल में ही जमा करना होगा।
  • फॉर्म जमा करने के बाद विभाग द्वारा इसका सत्यापन किया जाएगा। और उसके बाद ही स्कूल यूनिफॉर्म फैब्रिक के दो सेट विद्यार्थियों

 

 

Leave a Comment