बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

Balika Durasth Shiksha Yojana क्या है – उद्देश्य, पात्रता व लाभ

राजस्थान की बालिकाओं एवं महिलाओं को सशक्त बनाने एवं शिक्षा के क्षेत्र में वृद्धि करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा एक नई योजना को शुरू किया गया है। इस योजना का नाम बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना (Balika Durasth Shiksha Yojana) है। इस योजना के माध्यम से राजस्थान की उन बालिकाओं और महिलाओं को जोड़ा जाएगा। जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से महाविद्यालय और विश्वविद्यालय नहीं जा सकती है। बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के अंतर्गत सरकार इन बालिकाओं/महिलाओं को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए संस्थानों की फीस का भी पुनर्भरण भी देगी। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो आपको यह आर्टिकल ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएगे। जैसे इसके उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, आवाश्क दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि।

Balika Durasth Shiksha Yojana

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राजस्थान की 36 हजार 300 बालिकाओं और महिलाओं को हर साल दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा प्रदान कराई जाएगी। राज्य की उन बालिकाओं और महिलाओं को ही उच्च शिक्षा प्रदान कराई जाएगी। जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से महाविद्यालय और विश्वविद्यालय नहीं जा सकती है। राज्य की बालिकाओं और महिलाओं को शिक्षा ग्रहण कराने के लिए सरकार द्वारा संस्थानों को भुगतान की गई फीस का भी पुनर्भरण भी दिया जाएगा। जिसके लिए 14.83 करोड़ रूपए का प्रावधान रखा गया है। इस योजना से बालाकाओ और महिलाओं का भविष्य उज्जवल बनेगा व राज्य उन्नती की और बड़ेगा।

Balika Durasth Shiksha Yojana Key Highlights

योजना का नामबालिका दूरस्थ शिक्षा योजना
आरंभ कीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
घोषित की गईबजट सत्र 2022 23 के दौरान
लाभार्थीवह बालिकाएं/महिलाएं जो विभिन्न कारणों से नियमित महाविद्यालय विश्वविद्यालय नहीं जा सकती है।
स्वीकृत बजट14.83 करोड़
लाभार्थी की संख्याप्रति वर्ष 36 हज़ार 300
राज्यराजस्थान
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लांच की जायगी

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का उद्देश्य

दूरस्थ शिक्षा योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य राजस्थान की बालिका और महिलाओं को दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ना है। व उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है। क्योंकि राज्य में ऐसी कई बालिकाएं और महिलाएं हैं। जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती है। लेकिन किसी कारणवश वह महाविद्यालय और विश्वविद्यालय जाकर शिक्षा ग्रहण नहीं कर सकती है। जिस कारण उन्हें अपनी शिक्षा को बीच में ही छोड़ना पड़ता है। लेकिन राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के माध्यम से बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र से जोड़ा जाएगा। और अब बालिकाये इस योजना के माध्यम से अपनी शिक्षा पूरी कर सकेगी और भविष्य में कुछ बन सकेगी।

राजस्थान महिला निधि योजना 

Balika Durasth Shiksha Yojana 202223 के तहत आवेदन करने की तिथि हुई आरंभ

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना से संबंधित नियम दिशा निर्देश राजस्थान सरकार द्वारा विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध कर दिए गए हैं। इस योजना के तहत 2 दिसंबर 2022 से SSO पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन आरंभ किए जायगे। हम आपको बता दें कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022 है। बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र एवं अभिभावक योजना संबंधित दिशानिर्देश आवेदन पत्र भरने से पूर्व नियम एवं संलग्न किए जाने वाले दस्तावेजों की भी भली-भांति अध्ययन कर आवेदन करें। इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास जन आधार कार्ड होना आवश्यक है। यदि किसी विद्यार्थी को छात्रवृत्ति पोर्टल पर अपना विश्वविद्यालय प्रदर्शित नहीं हो रहा है। तो वह अपने विश्वविद्यालय के रजिस्टर के पास संपर्क कर रजिस्ट्रेशन एवं अपडेशन की कार्यवाही जल्द से जल्द कराए ताकि आवेदन कर इस छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त कर सके।

किन-किन महाविद्यालय द्वारा दूरस्थ माध्यम से प्रदान की जाएगी उच्च शिक्षा

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा अनुदानित विश्वविद्यालय, राज्य के राजकीय संस्थान/वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय, कोटा के द्वारा दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से पात्र बालिकाओं और महिलाओं को उच्च शिक्षा प्रदान कराई जाएगी। बालिकाओं और महिलाओं की फीस पूर्ण करने के लिए सरकार द्वारा स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में 16000 सीटें, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 53100 सीटें, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 10,000 और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 3000 एवं प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में 2000 सीटों का प्रावधान किया गया है। बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत बालिकाओं को दूरस्थ माध्यम से उच्च शिक्षा से जोड़ने के साथ-साथ सरकार द्वारा फीस की भरपाई भी की जाएगी।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा बजट 2022-23 में लागू करने की घोषणा की थी।
  • योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 36 हज़ार 300 महिलाओं और बालिकाओं को दूरस्थ माध्यम से शिक्षा प्रदान कराई जाएगी।
  • Balika Durasth Shiksha Yojana के लिए सरकार ने 14.83 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है।
  • इस योजना के माध्यम से बालिकाओं और महिलाओं को समाज में उच्च शिक्षा करने के लिए बढ़ावा मिलेगा।
  • बालिका और महिलाओं को उच्च शिक्षा का अध्ययन सरकार द्वारा अनुदानित विश्वविद्यालय, राज्य के राजकीय संस्थान/वर्धमान महाविद्यालय, खुला विश्वविद्यालय कोटा के द्वारा कराया जाएगा।
  • बालिकाओं और महिलाओं की फीस पूर्ण करने के लिए सरकार द्वारा स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में 16000 सीटें, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में 53100 सीटें, डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 10,000 और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में 3000 एवं प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों में 2000 सीटों का प्रावधान किया गया है।
  • Balika Durasth Shiksha Yojana के माध्यम से बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र से जोड़ा जाएगा।
  • सरकार द्वारा बालिकाओं और महिलाओं को शिक्षा ग्रहण कराने के लिए संस्थानों को भुगतान की गई फीस का भी पुनर्भरण भी दिया जाएगा।   

Rajasthan Free Laptop Yojana

Balika Durasth Shiksha Yojana के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बालिका और महिला को राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत कक्षा उत्तीर्ण बालिकाएं और महिलाएं ही आवेदन करने की पात्र होगी।
  • बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के तहत वहीं बालिका आए और महिलाएं आवेदन कर सकती है। जो विभिन्न कारणों से नियमित रूप से विश्वविद्यालय और महाविद्यालय नहीं जा सकती है।
  • इस योजना के तहत इस योजना के तहत केवल ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रैजुएट, डिप्लोमा पाठ्यक्रम पीजी डिप्लोमा, पाठ्यक्रमों और प्रमाण पत्र पाठ्यक्रमों के लिए ही आवेदन किया जा सकता है।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • शैक्षिक योग्यता का दस्तावेज
  • स्थाई प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Balika Durasth Shiksha Yojana के तहत आवेदन प्रक्रिया 

जो भी इच्छुक बालिकाएं एवं महिलाएं बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना का लाभ लेना चाहती है।

Balika Durasth Shiksha Yojana
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आजाएगा
  • इसके बाद आपको मंगी गयी सभी ज़रूरी जानकारी रजिस्ट्रेशन फॉर्म में भरनी होंगी
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद अब आपको लॉगिन डिटेल्स भरनी होंगी or लॉगिन करना होगा
  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल कर आ जाएगा जहां पर आपको बालिका दुरुस्त शिक्षा योजना का ऑप्शन दिखाई देगा वहां आपको क्लिक करना होगा
  • अब यहां आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा
  • एप्लीकेशन फॉर्म में आपको अपनी सभी जानकारी को लिखना होगा
  • इसके बाद आपको सबमिट का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा

Leave a Comment