मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना Toll Free Number | @cmhelpline.hp@gov.in | एचपी सेवा संकल्प टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर सुविधा | HP CM Helpdesk Number 1100 | Seva Sankalp Helpline Number 1100 HP
CM Seva Sanklap Helpline का शुभारम्भ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी द्वारा 16 सितम्बर 2019 को जन शिकायत पते के लिए किया गया है |इस सुविधा के अंतर्गत राज्य के आमजन अपनी समस्याओ को फ़ोन के ज़रिये टोल फ्री नंबर 1100 पर कॉल करके अपनी समस्या मुख्यमंत्री तक पंहुचा सकते है और जल्द से जल्द उनकी समस्याओ का समाधान समयबद्ध किया जायेगा |प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से CM Seva Sanklap Helpline के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है अतःहमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े |
Table of Contents
मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन
हिमाचल प्रदेश की सरकार ने 4 अंको का हेल्पलाइन नंबर 1100 जारी कर दिया है जिसके ज़रिये राज्य का कोई भी आमजन अपने मोबाइल से कॉल करके अपनी समस्या बता सकते है इसके बाद उनकी समस्या या शिकायत को सम्बंधित विभाग के अधिकारी के पास भेज दिया जाएगा फिर अधिकारी उस व्यक्ति की समस्या का समाधान करके तथा सुझाव बताकर उस व्यक्ति के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जायेगा |इस तरह राज्य का हर नागरिक अपनी समस्या का समाधान मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन पर आसानी से प्राप्त कर सकते है |
Highlights of CM Seva Sankalp Helpline
Name of scheme | CM Seva Sanklap Helpline |
Introduced by | CM Jairam Thakur |
Launch date | 29th May 2019 |
Starting date of Call Centre | Started |
Helpline number | Dial 1100 |
Helpline email ID | cmoffice-hp@gov.in |
Type of scheme | State Government |
मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन का उद्देश्य
हिमाचल प्रदेश के रहने वाले आम नागरिक की समस्याओ और शिकायतों का समाधान करने के लिए राज्य सरकार ने सेवा संकल्प हेल्पलाइन नंबर 1100 को शुरू किया है |जिससे राज्य के लोगो की समस्याओ का समाधान आसानी से किया से किया जा सके और उन्हें कही जाकर चाकर काटने की ज़रूरत नहीं होगी | इस Dial 1100 का मुख्य उद्देश्य राज्य के हर नागरिक की समस्या और शिकायत का समाधान कम से कम समय में करना और राज्य के लोगो को हर परेशानी से बचाना |
CM Seva Sanklap Helpline Dial 1100
मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना राज्य के आम नागरिको को अब अपनी शिकायतों के निवारण के लिए विभागों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे |अब लोग घर बैठे 1100 नंबर Dial करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है और दिए गए समय में सम्बंधित विभाग के अधिकारी उनकी समस्या का निवारण प्रदान करते है और साल सेंटर का प्रतिनिधि प्रत्येक आमजन की समस्याओ को कम करेगा|इस हेल्पलाइन में जियोमेपिंग ,जियो ट्रेगिंग द्वारा राज्य के 56 विभागों को शामिल किया गया था हिमाचल प्रदेश हिम सेवा कल सेण्टर सुबह 7 :00 बजे से रात 10 :00 बजे तक सोमवार से शनिवार खुला रहेगा |
CM Seva Sanklap Helpline मुख्य तथ्य
- यह सुविधा हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक आमजन को प्रदान की गयी है |
- CM Seva Sanklap Helpline के अंतर्गत राज्य के आम नागरिक अपनी समस्या को हेल्पलाइन नंबर 1100 नंबर पर कॉल करके कॉल सेंटर में अपनी समस्या को बता सकते है और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है |
- सेवा संकल्प कॉल सेंटर सुबह 7 :00 बजे से रात 10 :00 बजे तक सोनवार से शनिवार खुला रहेगा राज्य का कोई भी व्यक्ति निर्धारित समय पर कॉल कर सकते है |
- 1100 एक टोल फ्री नंबर है इसमें आपका कोई पैसे नहीं लगेंगे |
- इस कॉल सेंटर में 30 लोग एक साथ अपनी समस्या बता सकते है |
- CM Seva Sanklap Helpline राज्य सरकार की के जन मंच के प्रयासों को और भी प्रभावशाली बनाने में मदद करेगी |
CM Seva Sanklap Helpline शिकायत दर्ज करें
- सबसे पहले आपको इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
- योजना का होम पेज खुल जाएगा
- अब आपको होम पेज पर मौजूद शिकायत / सुझाव दर्ज करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
- क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा
- इस एप्लीकेशन फॉर्म पूछी गई सभी जानकारी प्रदान करें
- जानकारी प्रदान करने के पश्चात जन शिकायत को दर्ज करें के ऑप्शन पर क्लिक करें
- आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी
शिकायत की स्थिति कैसे देखें
- सबसे पहले आपको इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
- योजना का होम पेज खुल जाएगा
- अब आपको होम पेज पर मौजूद शिकायत की स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
- क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा
- शिकायत की स्थिति शिकायत क्रमांक से यह मोबाइल नंबर से खोजने के ऑप्शन पर क्लिक करें
- इसके पश्चात शिकायत नंबर दर्ज करें और Get OTP के ऑप्शन पर क्लिक करें