(रजिस्ट्रेशन) किसान मित्र योजना 2021: (Haryana Kisan Mitra Yojana) ऑनलाइन आवेदन

किसान मित्र योजना हरियाणा रजिस्ट्रेशन| Haryana Kisan Mitra Yojana Benefits| योजना का उद्देश्य| पात्रता

हरियाणा किसान मित्र योजना 2021 हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा  5 जून 2020 को शुरू की गई। Haryana Kisan Mitra Yojana के तहत किसानों  को एक साथ जोड़ने का उद्देश्य है ताके हरियाणा के छोटे और सीमांत किसानों की आय में वृद्धि हो। इस योजना के तहत देश के प्रगति के समान छोटे किसानों को प्रेरित कर सकेंगे जिससे छोटे किसानों  को आत्मनिर्भर  बनने का हौसला प्राप्त हो।

(रजिस्ट्रेशन) किसान मित्र योजना 2020: (Haryana Kisan Mitra Yojana) ऑनलाइन आवेदन

यह योजना हरियाणा के 2 एकड़ से कम भूमि वाले किसानों के लिए बनाई गई है।  इस योजना मैं प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा सन् 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य दिया गया है। क्या आप लोगों को इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी है? अगर नहीं तो आइए आज हम आपको अपना आर्टिकल के माध्यम से किसान मित्र योजना 2020 के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

हरियाणा किसान मित्र योजना 2021

दोस्तों जैसे कि मैंने ऊपर बताया हरियाणा मित्र योजना मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा  5 जून 2020 को शुरू की गई थी इस योजना के तहत  मुख्यमंत्री का उद्देश्य था कि किसानों की आय में वृद्धि हो और  इसमें कृषि के साथ-साथ पशुपालन, डेयरी, बागवानी व अन्य संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े किसानों को लाभ मिले।

यह योजना देश के छोटे किसानों के लिए बनाई गई है।  प्रिय मुख्यमंत्री जी ने कहा था कि अगर किसानों की आय में वृद्धि होगी तो हमारे देश की भी वृद्धि होगी। मुख्यमंत्री द्वारा कहा गया था कि? किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए इस योजना का गठन किया गया है ताकि हरियाणा का हर व्यक्ति आत्मनिर्भर बने और देश को ऊंचाई पर ले कर जाए।

Haryana Kisan Mitra Yojana 2021

इस योजना के तहत किसानों को ₹300000 तक का लोन प्रदान किया जाएगा इस योजना से जोड़कर किसान अपनी आय में बढ़ोतरी कर पाएंगे और इस राशि की सहायता से  भैंस गाय, भेड़, बकरी और मुर्गी तथा ब्रायलर के लिए सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

हरियाणा किसान मित्र योजना हाईलाइट

 योजना का नामहरियाणा किसान मित्र योजना 2021
 किसके द्वारा शुरू की गई?मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा
 किस तारीख को लांच की गई5 जून 2020 को
 इच्छुक लाभार्थीकिसान
 उद्देश्यरोजगार  मैं वृद्धि करना

किसान मित्र योजना के लाभ

  • योजना के तहत लाभार्थी को तीन लाख तक का लोन प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत पशुपालकों को पशुओं के रखरखाव के  लिए लोन के रूप में सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के जुड़ने से किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी।
  • राज्य सरकार ने इस योजना के पशुपालन क्षेत्र का विकास करने के लिए शुरू किया गया
  • किसानों को दूध की उत्पादकता का कार्य करने के लिए पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना देने का ऐलान किया।

योजना में आवेदन के लिए पात्रता

  • हरियाणा किसान मित्र योजना में आवेदन लेने के लिए लाभार्थी को  मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • योजना में आवेदन लेने के लिए लाभार्थी के पास 2 एकड़ से ज्यादा जमीन नहीं होनी चाहिए।

हरियाणा किसान मित्र योजना में पंजीकरण कैसे करें?

मित्र योजना में पंजीकरण की जानकारी अभी संबंधित अधिकारियों द्वारा नहीं दी गई है। हालांकि इस योजना को शुरू करने के लिए सरकार द्वारा अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं और बहुत जल्द ही इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।  जैसे ही इस योजना में पंजीकरण शुरू होंगे हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से अपडेट कर देंगे।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करती हूं कि आपको मैंने आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि हरियाणा किसान मित्र योजना 2020 क्या है अथवा इसके क्या लाभ है अभी इसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं हुए हैं। जैसे ही शुरु होंगे तो हम आपको आर्टिकल के  द्वारा अपडेट करते रहेंगे। अगर आपको  इस योजना को समझने में कोई भी कठिनाई आती है तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके लिए हमेशा अवेलेबल रहेंगे।

Leave a Comment