दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना: ऑनलाइन आवेदन, Driver Corona Sahayata Apply

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से पूरी दुनिया परेशान है गरीबों के लिए दो वक्त की रोटी मुहैया करना एक संघर्ष जैसा हो गया है और वह लोग जो रोज कमाते हैं और रोज खाते हैं उन लोगों के लिए सबसे बड़ा संघर्ष दो वक्त की रोटी जुटाना है। इसी सिलसिले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना को शुरू किया है जिसके तहत ऑटो रिक्शा, टैक्सी ई-रिक्शा, आरटीवी और ग्रामीण इलाकों के प्राइवेट वाहन ड्राइवरों के लिए पांच ₹5000 आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाएंगे क्योंकि यह लोग रोज कमाते थे और रोज खाते थे इसी बात को मद्देनजर रखते हुए दिल्ली गवर्नमेंट ने इस योजना को शुरू किया है और यह लोग बहुत आर्थिक संकट से जूझ रहे है इस योजना के अंतर्गत जो टैक्सी वाहन ड्राइवर इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं वो दिल्ली सरकार परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इस योजना को कब लागू किया जाएगा इस योजना की अंतिम तिथि क्या है ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करना है यह सब हम आपको बता रहे हैं।

दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना क्या है ?

यह योजना केवल दिल्ली राज्य के लिए है और इसके अंतर्गत वह ड्राइवर आते हैं जो दिल्ली में ई-रिक्शा ऑटो रिक्शा या कोई सार्वजनिक वाहन चलाते हो उन सारे ड्राइवरों को इस योजना के तहत पांच ₹5000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी इसके लिए वह 13 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

दिल्ली ड्राइवर सहायता

कोरोना कि दूसरी लहर के लिए आर्थिक मदद

जैसा कि हम सब जानते हैं कि कोरोनावायरस की दूसरी लहर ने देश को तोड़ कर रख दिया है देश के सभी वर्ग इस वायरस से परेशान है मगर देश के मजदूर तबके को इस वायरस ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है इसी को देखते हुए केजरीवाल सरकार द्वारा दिल्ली के ड्राइवर प्रवासियों के लिए यह योजना लांच की गई थी अब इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार द्वारा राज्य के ड्राइवरों को ₹5000 प्रदान किए जाएंगे इससे पहले राज्य सरकार द्वारा गत वर्ष 2020 को भी है वित्तीय सहायता प्रदान की गई थी देश में बिगड़े हुए हालात को देखते हुए गरीब वर्ग के लोगों की आर्थिक मदद करने के लिए राज्य सरकार द्वारा यह ऐलान 4 मई 2021 मंगलवार के दिन किया गया हैयोजना का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा ।

Driver Corona Sahayata Details

योजना का नामदिल्ली ड्राइवर सहायता योजना
विभागमुख्यमंत्री दिल्ली सरकार
आरंभ तिथि13 अप्रैल सन 2020
अंतिम तिथि27 अप्रैल सन 2020
उद्देश्य₹5000 की आर्थिक सहायता
हेल्पलाइन नंबर्स011-23930763,  011-23970290
ऑफिशियल वेबसाइटhttp://transport.delhi.gov.in/home/transport-department

Delhi Temporary Ration Coupon

दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना का उद्देश्य 

दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना का मुख्य उद्देश्य कोरोला की वजह से जो गरीब ड्राइवर लाॅक डाउन में अपने घरों में गवर्नमेंट की गाइड लाइन का पालन कर रहे हैं और उनको खाने पीने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है उनके पास खाने-पीने का राशन तक नहीं है उन ड्राइवरों को सीधा लाभ पहुंचाना है ताकि वह अपने परिवार को दो वक्त की रोटी का इंतजाम कर सके। हमारे देश भारत में करोड़ों लोग बेरोजगार हो गए हैं अब ऐसी स्थिति में जब आदमी घर से बाहर भी नहीं निकल सकता तो मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का यही उद्देश्य है कि उन गरीब ड्राइवरों के लिए जो रोज कमाते थे रोज खाते थे को आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

Delhi Driver Sahayata Yojana

ऑनलाइन आवेदन के लिए जरूरी कागजात

दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।

  • आधार कार्ड नंबर 
  • ड्राइविंग लाइसेंस नंबर
  • पीएसवी बैज नंबर
  • जन्म तिथि 
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर  
  • बैंक अकाउंट नंबर

महत्वपूर्ण बिंदु दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना

  • योजना के अंतर्गत केवल उन्ही सार्वजनिक वाहन चालकों को लाभ प्रदान किया जाएगा जिनका 23 मार्च 2020 तक पब्लिक सर्विस व्हीकल का बैच (PSV Bedge) मिल चुका होगा |
  • योजना का लाभ पाने के लिए लाभार्थी का बैंक खाता उसके आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है |
  • इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता की धनराशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से लाभार्थी के खाते में वितरित की जाएगी |
  • केवल ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से ही योजना का लाभ लिया जा सकता है

दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया

इस योजना का लाभ केवल वही ड्राइवर उठा सकते हैं   जिनके पास दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए ड्राइविंग लाइसेंस पीएसवी बैज नंबर और बैंक अकाउंट आधार कार्ड नंबर से लिंक हो। आवेदन प्रक्रिया निम्नलिखित है।

  • दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको दिल्ली सरकार परिवहन विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना  होगा वेबसाइट का लिंक यह है
दिल्ली ड्राइवर सहायता
  • इस लिंक का पर क्लिक करने के बाद आपको इस वेबसाइट का होम पेज दिखाई देगा।
  • इसके बाद इस पेज पर आपको दिल्ली ड्राइवर सहायता योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा।
  • इस फोर्म में ड्राइवर को अपने से संबंधित सभी जानकारी भरनी होगी जैसे आधार कार्ड नंबर ड्राइविंग लाइसेंस नंबर जन्मतिथि रजिस्टर मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर।
  • इस योजना का लाभ वही ड्राइवर उठा सकते हैं जिनका बैंक अकाउंट नंबर आधार से लिंक होगा।
  • पूरा फॉर्म ध्यानपूर्वक भर कर फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें

तो इस प्रकार आपका देहली ड्राइवर सहायता योजना में रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। इसके बाद दिल्ली सरकार द्वारा आपके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का सत्यापन करके आपके बैंक अकाउंट में डीबीटी के द्वारा ₹5000 की धनराशि को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Leave a Comment