पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल 2020: ऑनलाइन डाउनलोड Shramik Setu Portal/App

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कोरोनावायरस वैश्विक महामारी के चलते हमारे देश को ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन परेशानियों का सामना करने के लिए केंद्र सरकार ने काफी सारी योजनाओं का आरंभ किया है। इसी में से एक श्रमिक सेतु पोर्टल योजना है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल का उद्देश्य, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। यदि आप पीएम श्रमिक सेवा पोर्टल से जुड़ी हुई सभी जानकारी जानना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल क्या है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने श्रमिक सेतु पोर्टल प्रवासी मजदूरों की रोजगार की समस्या को दूर करने के लिए आरंभ किया है। कोरोना कल के चलते श्रमिकों को दूसरे राज्यों से अपने राज्य में रोजगार ना होने के कारण पलायन करना पड़ा था। यदि उन्हें अपने राज्य में रोजगार ना मिला तो वह फिर से दूसरे राज्यों में पलायन करेंगे। जिस को रोकने के लिए पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल का ऐलान किया गया है।

Kusum Scheme 2020

इस पोर्टल पर प्रवासी मजदूर अपना आवेदन करवा कर रोजगार के अवसर पा सकते हैं। विभिन्न राज्य सरकारों ने भी इसी बात को ध्यान में रखते हुए इसी तरह के पोर्टल आरंभ किए हैं। जैसे कि उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण योजना, झारखंड मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना आदि। इन पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। केंद्र सरकार ने पीएम श्रमिक सेतु का ऐप भी लांच करने की घोषणा की है जिसे गूगल प्ले स्टोर या फिर एप्पल एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल 2020: ऑनलाइन डाउनलोड Shramik Setu Portal/App

पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल आवेदन

श्रमिक सेतु पोर्टल पर खुद भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और यदि श्रमिक खुद आवेदन करने में सक्षम नहीं है तो वह कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। श्रमिक सेतु पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों को रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। यदि श्रमिक ने आवेदन करवा लिया है और वह किसी दूसरे राज्य में चला जाता है तो उसे दोबारा से आवेदन कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी सिर्फ उसे अपनी लोकेशन को अपडेट करना होगा।

पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल Key Highlights

आर्टिकल किसके बारे में हैपीएम श्रमिक सेतु पोर्टल
किस ने लांच की स्कीमभारत सरकार
लाभार्थीभारत के श्रमिक
उद्देश्यसभी वापस लौटे श्रमिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करना
ऑफिशियल वेबसाइटयहां क्लिक करें
साल2020
स्कीम उपलब्ध है या नहींउपलब्ध

श्रमिक सेतु पोर्टल का उद्देश्य

  • श्रमिक सेतु पोर्टल का मुख्य उद्देश्य उन सभी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करना है जो कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से दूसरे राज्यों से अपने राज्य वापस आए हैं और उनके पास रोजगार नहीं है। इस पोर्टल के माध्यम से ऐसे सभी प्रवासी श्रमिकों की जानकारी एकत्रित की जाएगी और उन्हें उनकी कुशलता के अनुसार रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से श्रमिकों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और यदि उन्हें अपने राज्य में रोजगार का अवसर मिलेगा तो वह दूसरे राज्यों में पलायन करने के लिए मजबूर नहीं होंगे।

 Pradhan Mantri Mandhan Yojana

पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल के लाभ तथा विशेषताएं

  • श्रमिक सेतु पोर्टल के माध्यम से सभी बेरोजगार श्रमिकों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।
  • यदि श्रमिकों को अपने राज्य में रोजगार मिल जाएगा तो उन्हें दूसरे राज्य में पलायन करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • श्रमिक सेतु पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने वाले श्रमिकों को मनरेगा और अन्य सरकारी योजनाओं के माध्यम से रोजगार का अवसर प्रदान किया जाएगा।
  • देश के किसी भी राज्य के लोग इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।
  • इस पोर्टल के माध्यम से बेरोजगारी की दर में कमी आएगी।
  • इस पोर्टल के माध्यम से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और पीएम श्रम योगी मानधन योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

पीएम श्रमिक सेवा पोर्टल की पात्रता मानदंड

  • आवेदन करने के लिए आवेदक को भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस पोर्टल पर आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड से जुड़ा बैंक खाता होना अनिवार्य है।

पीएम श्रमिक सेवा पोर्टल में आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाते की पासबुक

पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल में आवेदन करने की प्रक्रिया

  • यदि आप श्रमिक सेतु पोर्टल में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस पोर्टल को लॉन्च करने का ऐलान किया है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस पोर्टल को जुलाई 2020 तक लांच कर दिया जाएगा। जैसे ही इस पोर्टल को सक्रिय किया जाएगा हम अपने इस लेख के माध्यम से आवेदन करने की प्रक्रिया बताएंगे। यदि आप आवेदन करने की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो आपको हमारे इस लेख से जुड़े रहना होगा। हम इस लेख को समय-समय पर अपडेट करते रहेंगे।

Leave a Comment