Free Dish TV Yojana 2023 प्रधानमंत्री फ्री डिश टीवी योजना केंद्र सरकार देगी मुफ्त DTH Service

Free Dish TV Yojana Online Apply Free DTH Scheme Registrationइसके उद्देश्य, लाभ, पात्रता एवं लाभार्थी सूची देखने की प्रिक्रया जाने

मनोरंजन हमारे जीवन के लिए बहुत आवश्यक है। क्योंकि मनोरंजन हमे कुछ नया करना और सीखना सिखाता है। देश में अधिकतर लोग ऐसे है जिनके घरो में मनोरंजन का कोई साधन नहीं है। अब केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिकों को शिक्षा, सूचना और मनोरंजन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा मनोरंजन को बढ़ावा देने के लिए एक नयी योजना की घोषणा की गई है। जिसका नाम फ्री डिश टीवी योजना है। इस योजना के माध्यम से आप बिना पैसा खर्च किए मुफ्त में टीवी देख सकेंगे। फ्री डिश टीवी योजना को वर्ष 2022-23 से 2025-26 तक के लिए जारी किया गया है। सरकार द्वारा दूरदर्शन, ऑल इंडिया रेडियो की स्थिति में सुधार लाने के लिए फ्री डिश टीवी योजना को आरंभ किया जा रहा है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Free Dish TV Yojana 2023 से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे। ताकि आप भी इस योजना में आवेदन कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके। इसके लिए आपको यह आर्टिकल ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

Free Dish TV Yojana 2023

Free Dish TV Yojana

केंद्र सरकार ने दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो में सुधार लाने के लिए फ्री डिश टीवी योजना की शुरुआत की है। फ्री डिश टीवी योजना को केंद्रीय कैबिनेट में ब्रॉडकास्ट इंफ्रास्ट्रक्चर एंड नेटवर्क डिपार्टमेंट (BIND) को मंजूरी दे दी है। सरकार द्वारा दूरदर्शन और रेडियो के इंफ्रास्ट्रक्चर को मॉडल बनाया जाएगा। इस योजना के माध्यम से देश के दूरदराज, सीमावर्ती और जनजातीय इलाकों में रहने वाले लोगों को फ्री डिश की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। Free Dish TV Yojana के तहत लगभग 8 लाख लोगों के घरों में फ्री डिश लगाई जाएगी। जिसके लिए नागरिकों को पैसे खर्च नहीं करने पड़ेगे। सरकार द्वारा इस योजना को वर्ष 2025-26 तक के लिए जारी किया गया है। और इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा 2,539 करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे। जिसकी सहायता से आप बिना कोई पैसा खर्च किए मुफ्त में टीवी देख सकेंगे।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

Key Highlights Of Free Dish TV Yojana 2023

योजना का नामफ्री डिश टीवी योजना
शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के नागरिक
उद्देश्यमुफ्त मनोरंजन की सुविधा प्रदान करना
Free DTH की सुविधा8 लाख घरों में
श्रेणीकेंद्र सरकार योजना
साल2023
खर्च किए जाएंगे2539 करोड़ रुपए
Free Dish TV

प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना

फ्री डिश टीवी योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा फ्री डिश टीवी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य 8 लाख घरों में फ्री डिश टीवी लगवाना है। इसके माध्यम से देश के दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रो, सीमावर्ती और जनजातीय, इलाकों में रहने वाले नागरिकों को फ्री डिश की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। जिसकी सहायता से DD और AIR की दशा में भी सुधार किया जाएगा और नागरिकों तक सही समाचार और सही मनोरंजन पहुंचाया जाएगा। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा 2539 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। जिससे माध्यम से दूरदर्शन और रेडियो के इंफ्रास्ट्रक्चर को मॉडर्न बनाया जाएगा।Free Dish TV Yojana के माध्यम से देश के नागरिक मुफ्त में ही 28 रीजनल चैनल समेत 36 टीवी चैनल का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के तहत 80 फ़ीसदी से अधिक जनसंख्या तक रेडियो की आवाज और डीडी के चैनल पहुंच सकेंगे।

PM Ujjwala Yojana

8 लाख घरों में लगेगी फ्री डिश टीवी

केंद्र सरकार द्वारा फ्री डिश टीवी स्कीम के तहत एडवांस तकनीक एडवांस और मॉडर्न स्टूडियो बनाए जाएंगे। केंद्र सरकार ने बताया है कि देश के सुदूर, सीमावर्ती और जनजातीय इलाकों में रहने वाले नागरिकों को फ्री डिश की सुविधा दी जाएगी। देश के इन इलाकों में लगभग 8 लाख लोगों के घरों में फ्री डिश लगाई जाएगी। इस योजना के माध्यम से DTH का विस्तार किया जाएगा। इस समय दूरदर्शन के अंतर्गत लगभग 36 टीवी चैनल आते हैं। जिनमें से 28 रीजनल चैनल है। और इस समय एआईआर के पास लगभग 500 ब्रॉडकास्टिंग सेंटर है।

Free Dish TV Yojana देश में FM और AIR ट्रांसमीटर के कवरेज को भौगोलिक क्षेत्र के अनुसार 59% से बढ़ाकर 66% कर देगी और आबादी के हिसाब से 68% से बढ़ाकर 80% कर दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से देश में भी रोजगार को बढ़ावा मिलेगा साथ ही कांटेक्ट की क्वालिटी में भी सुधार किया जाएगा।  

फ्री डिश टीवी योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई फ्री डिश टीवी योजना के माध्यम से लोगों को फ्री में डिश टीवी दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत लगभग 8 लाख लोगों के घरों में फ्री डिश लगाई जाएगी। जिसके लिए नागरिकों को एक भी पैसे खर्च नहीं करने पड़ेगे।
  • फ्री डिश टीवी योजना को वर्ष 2022-23 से 2025-26 तक के लिए जारी किया गया है।
  • सरकार द्वारा दूरदर्शन और रेडियो के इंफ्रास्ट्रक्चर को मॉडल बनाए जाएगा।
  • देश के दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रो, सीमावर्ती और जनजातीय, इलाकों में रहने वाले नागरिकों को फ्री डिश लगाई जाएगी।
  • Free Dish TV Yojana के माध्यम से देश के नागरिक मुफ्त में ही 28 रीजनल चैनल समेत 36 टीवी चैनल का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • इस योजना के तहत 80 फ़ीसदी से अधिक जनसंख्या तक रेडियो की आवाज और डीडी के चैनल पहुंच सकेंगे।
  • इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा 2539 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • फ्री डिश टीवी योजना के माध्यम से दूरदर्शन और रेडियो के इंफ्रास्ट्रक्चर को मॉडर्न बनाया जाएगा।
  • फ्री डिश टीवी योजना की सहायता से दूरदर्शन की वीडियो क्वालिटी को और भी बेहतर बनाया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से देश में भी रोजगार को बढ़ावा मिलेगा।

Free Dish TV Yojana के लिए पात्रता

  • फ्री डिश टीवी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए भारत के मूल निवासी पात्र होंगे।
  • Free Dish TV Yojana का लाभ देश के सभी वर्ग के नागरिक प्राप्त कर सकेंगे।
  • फ्री डिश टीवी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिको को कोई पैसा खर्च नहीं करना होगा।

फ्री डिश टीवी योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया है कि केंद्र सरकार ने दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो में सुधार लाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से देश के दूरदराज सीमावर्ती और जनजातीय इलाकों में रहने वाले लोगों को फ्री डिश की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना के तहत लगभग 800000 लोगों के घरों में फ्री डिश लगाई जाएगी। इस योजना को वर्ष 2025- 26 तक के लिए जारी किया गया है और इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा 2539 करोड़ रुपए आवंटित किए जाएंगे।

लेकिन आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। जैसे सरकार द्वारा फ्री डिश टीवी योजना से संबंधित कोई भी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। इसके लिए आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा।

Leave a Comment